किसके साथ क्या नहीं खाना चाहिए।

किसके साथ क्या नहीं खाना चाहिए।

किस भोजन के साथ क्या नहीं खाना चाहिए।
किस भोजन के साथ क्या नहीं खाना चाहिए।
किसके साथ क्या नहीं खाना चाहिए।
खाद्य पदार्थ(Foods ) एक ऐसी चीज जिसके बिना हम जी नहीं सकते।
दोस्तों खाद्य पदार्थ(Foods ) एक ऐसी चीज जिसके बिना हम जी नहीं सकते।
दोस्तों खाद्य पदार्थ(Foods ) हमारे जीवन के लिए अति आवश्यक है। बिना खाद्य खाएं हम जी नहीं सकते, जैसे कि बिना पेट्रोल,डीज़ल के गाड़ी चल नहीं सकते, उसी तरह खाद्य(Foods ) बिना हम जिंदगी जी नहीं सकते, दोस्तों इस खाद्य(Foods ) के तरह तरह के स्वाद हमें खाने के लिए प्रेरित करते हैं। और दोस्तों इस खाद्य पदार्थ से जो पौष्टिक तत्व(Nutrients) मिलते हैं, उस  पौष्टिक तत्व  हमारे शरीर को संचालित करते हैं।और रोग बीमारी से लड़ने का भी शक्ति प्रदान करता है।
लेकिन दोस्तों कभी सोचा है यह  तरह-तरह के(delicious food,) स्वादिष्ट खाना, जो  हमें खाने का आनंद देता है, यह कभी हमारे लिए घातक(Deadly) भी हो सकता है।
दोस्तों कुदरत ने हमें कई तरह के खाना(Foods) उपलब्ध कराया हैं। जिसमें खट्टा, मीठा, तीखा, और कई तरह के खाना(Foods)  उपलब्ध है।जो खाने में  बहुत अच्छा लगता है।
कभी-कभी दोस्तों इस खाना(Foods ) के आनंद हम लोग एक बार में ही लेना चाहते हैं। क्या दोस्तों एक बार में ही हर तरह स्वादिष्ट खाना(Foods ) के आनंद लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है? न कि हमारे(Health ) स्वास्थ्य के लिए(Harmful) नुकसानदायक होता है? दोस्तों हम बहुत लोग इस बात को(do not know) नहीं जानते हैं। हर खाना एक बार में ही खाना चाहिए या नहीं। यह हमारे लिए(Harmful) नुकसानदायक है कि नहीं, कि हमारे लिए फायदेमंद है।
इसलिए दोस्तों हम जो खाना खाते हैं, उसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। अन्यथा, यह कभी-कभी हमारे लिए बहुत घातक होता है।

किसके साथ क्या नहीं खाना चाहिए।
दूध , दही , नींबू , संतरा , केला , शहद , घी , मछली और अंडा आदि पौष्टिक(Nutritious) चीजें हैं । आमतौर पर हम खाने में । एक साथ कई चीजों को खाना पसंद । करते हैं , लेकिन एक ही वक्त के खाने में कुछ चीजें साथ खाना कई । बार फायदे की बजाय नुकसानदेह भी हो सकता है । सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंस ' के शोध के अनुसार , उलटे गुणों और मिजाज वाला खाना ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो नुकसान पहुंचा सकता है । यानी । जिनका तापमान बहुत(Cold or hot) ठंडा या गर्म , । स्वाद(Taste) मीठा और नमकीन , गुण हल्का और भारी और तसीर ठंडी और गर्म अलग - अलग हो , उन्हें(together)एक साथ नहीं खाना चाहिए । इसी तरह शहद(honey ) को कभी गर्म करके नहीं खाना चाहिए ।

दूध के साथ ये चीजें नहीं खाना चाहिए।
 दूध के साथ दही(Curd with milk) , मछली , उड़द दाल , खट्टे फल , तिल और नमक से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए । मछली खाने के बाद दूध पीने से पाचन(digestive) संबंधी समस्या हो सकती है । दूध और दही एकसाथ(Do not take)  न लें । इससे पेटदर्द , उल्टी की शिकायत हो सकती है। हरी सब्जियां और मूली खाने के बाद भी(Milk ) दूध न पीएं। अंडा , मांस और पनीर खाने के बाद भी दूध पीने(Avoid drinking milk) से बचें ।

बुखार में शहद नहीं खाना चाहिए।

शहद (Honey )को कभी गर्म करके नहीं खाना चाहिए । बुखार( fever) में भी शहद का सेवन नहीं करना चाहिए , इससे शरीर में पित्त बढ़ता है । घी और शहद(Ghee and honey) बराबर मात्रा में लेना हानिकारक हो सकता है।

दही के साथ खट्टे फल नहीं खाना चाहिए।
 दही और खट्टे फल में अलग - अलग एंजाइम(enzymes ) होने के कारण वे पच(digest) नहीं पाते । दही की तासीर ठंडी है , उसे किसी(Do not eat hot cheese) गर्म चीज के संग न खाएं । मछली और चिकन के साथ भी दही(yogurt) नहीं खाना चाहिए ।

खट्टे - मीठे फल साथ न खाये
 संतरा और केला साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि खट्टे फल मीठे फलों से निकलने वाली शुगर में रुकावट पैदा करते हैं । इससे पाचन(digestion) बिगड़ता है । साथ ही फलों की पौष्टिकता(Nutrition) भी घट जाती है । इसी । तरह चिकन के साथ मिठाई या जूस का सेवन न करें । दस दिन तक कांसे(Nutrition) के बर्तन में रखा घी भी नहीं खाना चाहिए ।

 ये चीजें घातक 

  •  गेहूं को तिल्ली के तेल में पकाना यह आपके स्वास्थ लिए बहुत ही नुक्सान दायक(Harmful) साबित हो सकता है।
  •  दही , शहद व शराब के बाद गर्म पदार्थों का सेवन  यह आपके स्वास्थ(Health ) लिए बहुत ही (Harmful)नुक्सान दायक  साबित हो सकता है।
  •  मूली अथवा मछली के साथ गुड़ खाना  यह आपके(Health ) स्वास्थ लिए बहुत ही नुक्सान दायक(Harmful)  साबित हो सकता है।
  •  चाय के बाद ठंडे पानी का सेवन करना । यह आपके स्वास्थ(Health ) लिए बहुत ही नुक्सान दायक(Harmful)  साबित हो सकता है।
  •  केले के साथ दही या लस्सी लेना यह आपके (Health )स्वास्थ लिए बहुत ही(Harmful) नुक्सान दायक  साबित हो सकता है।
ध्यान दें
दोस्तों अगर दुनिया(World ) में जीना है, तो भोजन(Foods ) लेना जरूरी है इसलिए दोस्तों खाद्य पदार्थों के बारे में पूरी जानकारी(complete information) होना अति आवश्यक है। क्योंकि खाद्य(Foods ) पदार्थ वह चीज है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ(Healthy ) रखता है। दोस्तों आप सब लोग जानते हैं कि अच्छा स्वास्थ्य(Good health ) ही सभी खुशी का सार है। अगर आपके स्वास्थ्य(Health ) अच्छा नहीं है तो आप कभी भी खुशी(Happy ) नहीं रह सकते हैं। यह बात सबको पता है, इसलिए कौन-कौन खाद्य पदार्थों(Foods ) कब लेना चाहिए और कौन सी  खाद्य पदार्थ में कौन सी विटामिन(Vitamins) पाया जाता है इसका भी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। हमारे शरीर में कौन  विटामिन(Vitamins) के कमी से किस प्रकार के तकलीफ होता होता है, इसकी  भी जानकारी होना जरूरी है। क्यों की जानकारी होने पर हम लोग उस प्रकर  विटामिन(Vitamins) से भरपूर भोजन ले सकते हैं। इससे बहुत जल्दी हमारे शरीर में उस विटामिन(Vitamins) का कमी पूरा हो जाएगा, और हम जल्दी स्वस्थ हो सकते हैं। इसके अलावा कौन से खाद्य पदार्थों(Fodds ) ज्यादा नहीं खाना चाहिए और कौन सी खाद्य पदार्थों(Foods ) कब ज्यादा खाना चाहिए इसका भी जानकारी होना जरूरी है।




Previous
Next Post »