खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा को नियंत्रित करें, sugar control diet in hindi

खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा को नियंत्रित करें, sugar control diet in hindi

सामान्य से अधिक रक्त में शर्करा या ग्लूकोज के स्तर को मधुमेह कहा जाता है, जबकि व्यक्ति को मधुमेह कहा जाता है। जब आपको मधुमेह होता है तो आपको अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट(carbohydrates) लेने में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। पूरे दिन आपको अपनी प्लेट में राशि और प्रकार के कार्ब्स पर नज़र रखनी होगी।

दूसरी ओर, आपके लिए भोजन का आनंद लेना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप केवल पकी हुई सब्जियाँ (vegetables)इस तरह से पेश करते हैं कि यह आपकी आँखों को आकर्षित करती है तो आप अपने भोजन का आनंद ले सकते हैं। इस तरह, आप पर्याप्त खाएंगे ताकि आप संतुष्ट महसूस करें। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो ग्लूकोज(glucose) के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं जैसे अनाज,(rice, milk, pasta, fruits, breads and desserts.) चावल, दूध, पास्ता, फल, ब्रेड और डेसर्ट।
हम ऐसे खाद्य पदार्थों पर चर्चा करने जा रहे हैं जो न केवल आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करते हैं बल्कि आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस कराते हैं और आपको खुश करते हैं।

खरबूजे और जामुन खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा को नियंत्रित करें
खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा को नियंत्रित करें, sugar control diet in hindi
खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा को नियंत्रित करें, sugar control diet in hindi
खरबूजे और जामुन(Melons,berries) मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छे हैं। आप इसे इसके मूल कच्चे रूप में उपयोग कर सकते हैं। तरबूज(Melons) लें, इसे स्लाइस करें और आनंद लें। जामुन (berries) लें, ठीक से धोएं और इसका आनंद लें। खरबूजे और जामुन(Melons,berries) कम कार्ब्स वाले फल हैं और इनमें से एक कप में सिर्फ 15 ग्राम कार्ब्स होते हैं।


दोनों फाइबर( fiber) में समृद्ध हैं और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। यदि आप इसे उचित भोजन के रूप में लेना चाहते हैं तो दही में तरबूज और जामुन मिलाएं। यह आपको फुलर एहसास( fuller feeling ) देगा और आपकी स्वाद व कलियों को भी संतुष्ट करेगा।

साग  खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा को नियंत्रित करें
खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा को नियंत्रित करें, sugar control diet in hindi
खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा को नियंत्रित करें, sugar control diet in hindi
जब हम साग के बारे में बात करते हैं, तो तुरंत नियमित सलाद को ध्यान में रखा जाता है। लेकिन कुछ बदलाव लाने और नएपन के साथ कुछ पारंपरिक मिश्रण करने का समय है।

बस अपने नियमित सलाद (salad)और केल, चर्ड और पालक को साग के रूप में देखें। ये(Greens) साग कम-कार्ब्स, स्वस्थ और आपकी भूख को संतुष्ट करते हैं।

भोजन में स्वाद और बनावट जोड़ने के लिए आप भुनी हुई सब्जियों के साथ साग भी मिला सकते हैं। कुछ प्रोटीन सामन जोड़ने के लिए सब्जियों के साथ फेंक दिया जा सकता है। कम वसा वाले ड्रेसिंग के साथ इन सब्जियों की कोशिश करें। आप रोज़मेरी, काली मिर्च, कैयेन या लहसुन जैसे विभिन्न मौसमों के लिए जा सकते हैं।

व्होल-ग्रेन्स, हिगार-फाइबर्स फूड्स खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा को नियंत्रित करें  (Whole-Grance, Higar-Fiber's Foods)
साबुत अनाज का मतलब रोटी और अनाज नहीं है। इसका सीधा सा मतलब है कि साबुत अनाज जो (fiber)फाइबर में उच्च लेकिन कार्ब्स में कम है।

सही खाद्य पदार्थों( foods ) का चयन करना और गलत खाद्य पदार्थों से बचना बहुत आवश्यक है। मधुमेह(diabetic ) रोगी के रूप में आपको पता होना चाहिए कि आपके लिए सही और गलत क्या है।

ऐसे साबुत( foods ) अनाज से भरने की कोशिश करें जिनमें कम-कार्ब्स और उच्च फाइबर( fiber) हो। सूखे फलियाँ, मकई सालसा, मटर और मसूर जैसी फलियाँ आज़माएँ। इनमें कार्ब्स होते हैं लेकिन कम मात्रा में लेकिन फाइबर( fiber) में उच्च। आप इसे अलग से ले सकते हैं या उन्हें अन्य सब्जियों के साथ मिला सकते हैं। काली बीन साधारण ड्रेसिंग के साथ, या नींबू(lemon juice) का रस, नमक और काली मिर्च(salt,pepper.) के साथ ले सकते हैं।
फ्लेवरफुल, कम-कैलोरी ड्रिंक्स
हमेशा खूब पानी(water) पीने की सलाह दी जाती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि सादे पानी(water) का कोई करीबी विकल्प नहीं है, लेकिन पानी(water) के साथ फल और सब्जियों का जलसेक अधिक दिलचस्प है। हमें लगभग आठ से दस गिलास पानी लेना चाहिए। पानी में शरीर के तरल पदार्थों को नियंत्रित और संतुलित करने की शक्ति होती है। पाचन, परिसंचरण,(Digestion, circulation) अवशोषण, पोषक तत्वों का परिवहन और शरीर के तापमान का रखरखाव सभी पानी से जुड़े हैं।
रंग और स्वाद जोड़ने के लिए हम पेय और पेय पदार्थों के लिए जाते हैं। लेकिन ये पेय कम कैलोरी वाला होना चाहिए। एक नींबू और खीरे को काटकर पानी में मिलाएं। यह एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफाइंग(datoxifting) ड्रिंक है। नींबू(Lemon) का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा है। स्वाद के लिए, पुदीने की पत्तियों को भी मिलाया जा सकता है।

अगर आपको गर्म चाय(tea) पसंद नहीं है तो नींबू(Lemon) या दालचीनी स्टिक की कुछ बूंदों के साथ कोल्ड टी की कोशिश करें।

प्रोटीन  खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा को नियंत्रित करें
डायबिटीज(diabetic) के मरीजों के लिए हाई प्रोटीन(protein) डाइट बहुत फायदेमंद है। के रूप में यह बस कार्बोहाइड्रेट(carbohydrate) में कटौती और आहार में प्रोटीन(protein) की हिस्सेदारी को बढ़ाता है। दही,(eggs) अंडे,(cottage cheese) पनीर, और मांस, प्रोटीन(protein) का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं।

स्नैक के रूप में, आप अजवाइन की छड़ी पर पीनट बटर ले सकते हैं। यह आपको प्रोटीन (protein)के साथ अच्छी वसा प्रदान करता है। लो-फैट चीज़ स्टिक या जर्की स्टिक एक और विकल्प है। लेकिन इसमें सोडियम(sodium) की मात्रा पर ध्यान दें।

आप जो कुछ भी खाते हैं वह उबाऊ नहीं होना चाहिए। यह स्वादिष्ट, रंगीन होना चाहिए जिसमें कार्बोहाइड्रेट(carbohydrate) का संतुलन हो। इस तरह, आप अपने भोजन के साथ-साथ स्वस्थ रहेंगे।
Little fat  खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा को नियंत्रित करें
हमें वसा की वास्तव में अच्छी वसा की आवश्यकता होती है लेकिन कम मात्रा में। हम जैतून का तेल, एवोकैडो और वसायुक्त मछलियों जैसे अच्छे वसा पर स्विच कर सकते हैं।
अच्छे वसा प्राप्त करने के लिए, हम अपने भोजन को जैतून के तेल में पका सकते हैं या मछलियों( fish) परोसा जा सकता है।

Previous
Next Post »